Top 6 adventure Bikes in India under Rs 3 lakh: 3 लाख के अंदर Top 6 adventure Bikes

What's App Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Top 6 adventure Bikes in India under Rs 3 lakh: भारत में पिछले कुछ सालों से एडवेंचर बाइक ऑन का लोकप्रिय बढ़ता गया है. इसीलिए बाइक निर्माता कंपनियों ने अपने बाइक को नए फीचर और डिजाइन के साथ लंच किया है. इसमें हमने 3 लाख के अंदर वाले कुछ एडवेंचर बैकों को शॉर्ट लिस्ट किया है इसके बारे में नीचे बताई गई है. 

Top 6 adventure Bikes in India under Rs 3 lakh

Royal Enfield Himalayan 450

आपकी जानकारी के लिए बता दें फॉर रॉयल एनफील्ड की नई हिमालयन 450 ने हाल ही में इंडियन मोटरसाइकिल ऑफ द ईयर 2024 का अवार्ड जीत लिया है. इस बाइक में 451.65cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है इसी के साथ इसमें छह-स्पीड गियरबॉक्स भी दिया गया है.से जुड़ा है। रॉयल एनफील्ड की या हिमालय 450 बाइक 8,000rpm पर 40.02PS और 5,500rpm पर 40Nm का टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखती है। इसके अलावा इस बाइक में ऑल-एलईडी लाइटिंग, राइड-बाय-वायर, यूएसडी फ्रंट फोर्क्स, एक रियर मोनोशॉक, एक 320 मिमी सिंगल फ्रंट डिस्क, एक 270 मिमी रियर सिंगल डिस्क, Google मैप्स सपोर्ट के साथ ऑल-डिजिटल कलर टीएफटी डिस्प्ले, डुअल की सुविधा भी प्रदान की गई है इसके साथ-साथ इसमें -चैनल और स्विचेबल एबीएस, एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, तीन राइड मोड और स्लिप-एंड-असिस्ट क्लच भी शामिल किया गया है।

Royal Enfield Himalayan 450
Image Credit-Royal Enfield Himalayan 450

रॉयल एनफील्ड ने नई हिमालयन 450 के बेस वेरिएंट की एक्स शोरूम प्राइस लगभग 270000 रुपया है. इसमें कई सारे वेरिएंट हैं जिसका एक शोरूम प्राइस अलग-अलग रखा गया है इसकी अधिक जानकारी के लिए आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

Triumph Scrambler 400X

इस एडवेंचर बाइक के लिस्ट में इस बाइक को दूसरे नंबर पर रखा गया है जिसका इंडियन मार्केट में एक्स शोरूम प्राइस लगभग 2.63 लाख रुपये है, जिस लोगों को एडवेंचर बाइक पसंद है यह बाइक काफी शानदार है ट्रायम्फ की नई स्क्रैम्बलर 400X लगातार बढ़ते एडवेंचर बाइक सेगमेंट में अपनी शुरुआत कर रही है। इस बाइक में 398.15cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड, इंजन दिया गया है है, जो 8,000rpm पर 40PS और 6,500rpm पर 37.5Nm का टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखता है, इसके साथ-साथ इस बाइक में छह-स्पीड गियरबॉक्स भी दिया गया है.

Triumph Scrambler 400X
Image Credit-Triumph Scrambler 400X

इस बाइक की स्पेसिफिकेशन और फ्यूचर की बात करें तो स्क्रैम्बलर 400X बाइक में ट्रैक्शन कंट्रोल, डुअल-चैनल एबीएस, एलईडी लाइटिंग, राइड-बाय-वायर, एक स्लिप और असिस्ट क्लच और एक सेमी-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल किया गया हैं। इसके साथ-साथ ट्रायम्फ ने इसमें यूएसडी फ्रंट फोर्क्स, रियर मोनो-शॉक, 320 मिमी फ्रंट सिंगल डिस्क और 230 मिमी रियर सिंगल डिस्क भी शामिल किया गया है।

KTM 250 Adventure

KTM 250 Adventure
Image Credit-KTM 250 Adventure

इस एडवेंचर बाइक के लिस्ट में तीसरे नंबर पर KTM 250 कॉल रखा गया है. इस बाइक में 248.76cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन के साथ-साथ छह-स्पीड गियरबॉक्स भी दिया गया है. इस बाइक में इंजन को पावर देने के लिए 30PS और 24Nm का टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखता है. इस बात में कई सारी आधुनिक सुविधाएं प्रदान की गई है जैसे एलसीडी डिस्प्ले, ऑफ-रोड एबीएस, एक स्लिप-एंड-असिस्ट क्लच, 170 मिमी सस्पेंशन ट्रैवल के साथ फ्रंट यूएसडी फोर्क्स और 177 मिमी सस्पेंशन ट्रैवल के साथ एक रियर मोनोशॉक शामिल है। इस बाइक की इंडियन मार्केट में एक्स शोरूम प्राइस लगभग 2.47 लाख रुपये है।

Yezdi Adventure

येज़्दी एडवेंचर बाइक का प्राइस इंडियन मार्केट में लगभग 2.16 लाख रुपया से लेकर 2.20 लाख रुपया तक हो सकता है. इस बाइक में 334cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन के साथ-सा 30.30PS और 29.84Nm का टॉर्क पैदा करने की क्षमता भी है साथ ही इस बाइक में  छह-स्पीड गियरबॉक्स भी दिया गया है.

Yezdi Adventure
Image Credit-Yezdi Adventure

इस बाइक की फ्यूचर और सस्पेंशन की बात करें तो Yezdi ने इसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, एक रियर मोनोशॉक, डुअल-चैनल ABS, एक 320mm फ्रंट डिस्क, एक 220mm रियर डिस्क, वायर-स्पोक व्हील, एक ब्लूटूथ-सक्षम डिजिटल डिस्प्ले, USB चार्जिंग सॉकेट और तीन राइडिंग मोड को शामिल किया गया है। विशेष रूप से हम बताना चाहेंगे के इस बाइक कंपनी ने इस बाइक को काफी अपग्रेड किया है. 

Suzuki V-Strom SX

इंडियन मार्केट में इस बाइक का एक्स शोरूम प्राइस लगभग 2.13 लाख रुपये है. इस बाइक में एलईडी हेडलैंप, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ डिजिटल कंसोल, एक यूएसबी चार्जिंग सॉकेट और डुअल-चैनल एबीएस भी प्रदान किया गया है. इस बाइक की इंजन की बात करें तो इसमें 249cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर/ऑयल-कूल्ड इंजन दिया गया है जो 26.5PS की पावर और 22.2Nm का टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखता है इसके साथ-साथ इसमें छह-स्पीड गियरबॉक्स भी शामिल किया गया है .

Suzuki V-Strom SX
Image Credit-Suzuki V-Strom SX

इस बाइक में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, एक रियर मोनोशॉक, दोनों सिरों पर सिंगल डिस्क और सेमी-ब्लॉक पैटर्न एमआरएफ मोग्रिप मीटियर टायर भी शामिल किया गया है।

Hero Xpulse 200 4V

Hero Xpulse 200 4V
Image Credit-Hero Xpulse 200 4V

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि एडवेंचर बाइक की करी में एक्सपल्स 200 4V ने पूरे देश में लोकप्रियता हासिल की है इसी के साथ यह बाइक इस सूची के सबसे सस्ती बाइक भी है. इस बाइक का इंडियन मार्केट में एक्स शोरूम प्राइस लगभग 1.41 लाख रुपये और 1.53 लाख रुपये है. एक्सपल्स 200 4V बाइक में 199.6cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर/ऑयल-कूल्ड चार-वाल्व इंजन दिया गया है जो 8,500rpm पर 19.1PS की क्षमता उत्पन्न करने में मदद करता है साथ ही यहां बाइक  17.35Nm का टॉर्क पैदा करने की क्षमता भी रखता है। इस बाइक में पांच-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. हाल ही में हीरो ने इस बाइक को अपडेट किया है एक्सपल्स 200 4वी को एक शानदार हेडलैंप, तीन एबीएस मोड (रोड, ऑफरोड और रैली) और यूएसबी चार्जिंग सॉकेट के साथ अपडेट किया है। इसके साथ-साथ इसमें सिंगल-चैनल एबीएस, 276 मिमी सिंगल फ्रंट डिस्क, 220 मिमी रियर सिंगल डिस्क और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एक डिजिटल एलसीडी कंसोल को भी अपडेट किया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top