Toyota 3 Upcoming SUV Car Launch in India: टोयोटा अपनी नई 7 सीटर कार् को बेहतरीन सुरक्षा और फीचर के साथ भारत में करेगा लंच

What's App Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Toyota 3 Upcoming SUV Car Launch in India: आपकी जानकारी के लिए बता दे की टोयोटा मोटर्स अभी अपने कई सारे नए प्रोजेक्ट पर बहुत तेजी से कम कर रहे हैं. जिसमें कुछ प्रोडक्ट ऐसे शामिल है जो 2024 के मध्य तक लांच होने की संभावना है. जिसमें फ्रॉक्स का रेबीज संस्करण जिसे टोयोटा अर्बन क्रूजर टॉसर कहा जाता है इसी साल लॉन्च होने की संभावना है. इसी करी में हमने इसके तीन आगामी लंच होने वाले कार् के बारे में जानकारी बताइए है.

Toyota 3 Upcoming SUV Car
Image Credit – Toyota Moters

Toyota 3 Upcoming SUV Car Launch in India

1. Toyota 7 Seater Urban Cruiser Car

Toyota 7 Seater Urban Cruiser Car
Image Credit – Toyota Moters

टोयोटा 7 सीटर अर्बन क्रूजर कार् आने वाली मारुति सुजुकी के y17 पर आधारित है. इस कर में 5 सीटर कार् की तरह मैकेनिकल सहित y7 के बहुत कुछ सामान होने वाला है. साथी बताया जा रहा है कि इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जाएगा साथ ही इसमें 1.5 लीटर का माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन होने की संभावना है. इसमें फाइव सीटर कर की तरह इसके व्हील बेस को सामान रखा गया है लेकिन इसमें बैठने के लिए 5 सीटर की जगह 7 सीटर लगाया गया है. इसमें कुछ अतिरिक्त बदलाव भी किए गए हैं बताया जा रहा है कि y17 की बिक्री इंडियन मार्केट में 2024 के मध्य तक शुरू कर दी जाएगी. इसी के समान टोयोटा अपना 7 सीटर अर्बन कार् को इसी समय सीमा का पालन करते हुए लंच करने की संभावना है.

2. Toyota Fortuner Mild Hybrid

Toyota Fortuner Mild Hybrid
Image Credit – Toyota Moters

बताया जा रहा है कि टोयोटा अपनी नई कार् माइल्ड हाइब्रिड स्पीक हिल्स के संख्या में विस्तार कर रही है जो अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लंच करने की पूरी तैयारी में है. बताया जा रहा है कि यह फॉर्च्यूनर की लोकप्रियता पाने के लिए भारत में ऐसी तकनीकी पानी वाला यह पहला बाजार हो सकता है. साथी बताया जा रहा है कि इसमें बहुत सारे बदलाव किए गए हैं जिसमें उत्सर्जन को काम करते हुए ईंधन क्षमता और प्रदर्शन में सुधार किए गए हैं. इसके साथ इसको प्रदर्शन में सुधार करने के लिए जीडी श्रृंखला डीजल इंजन के साथ मिलकर काम करने का फैसला लिया है.

3. Toyota 7 Seater Corolla Cross Car

Toyota 7 Seater Corolla Cross Car
Image Credit – Toyota Moters

बताया जा रहा है कि 2025 के शुरुआत में जापानी कार् कंपनी अपनी खुद की मारुति सुजुकी eVX को इलेक्ट्रिक मिडसाइज SUV को लाने की योजना बना रही है. इसी के देखते हुए बताया जा रहा है कि भारत में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरोला क्रॉस के 7 सीटर कार् भी लॉन्च होने की संभावना है. इसके साथ-साथ कर्नाटक के बीदादी में टोयोटा के तीसरे प्लांट को तैयार किया जाने की पूरी तैयारी चल रही है. हमें उम्मीद है कि यह सभी कर 2024 के अंत तक देखने को मिल सकता है. हो सकता है कुछ कर इसमें 2025 तक लंच हो होगा. हालांकि इसकी अभी और कोई ऑफिशियल पृष्टि नहीं की गई है. कुछ अपवाहों को माने तो इसमें बताया जा रहा है कि हाई क्रॉस में पाए जाने वाले समान 2 लिटर्स का पेट्रोल और 2 लीटर का मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन होने की संभावना है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top